त्वचा को बेदाग बनाने के 7 आसान नुस्खे

त्वचा को बेदाग बनाने के 7 आसान नुस्खे

सेहतराग टीम

आंकड़े बताते हैं कि 95 फीसदी लोग अपने जीवन में कभी न कभी एक्ने से पीड़ित होते हैं। एक्ने और दूसरी त्वचा समस्याओं के पीछे आपके खान-पान की आदतों से लेकर गलत सौंदर्य उत्पादों के इस्तेमाल तक दर्जनों अलग-अलग वजहें हो सकती हैं। हम आपको कुछ कुदरती उपचार बताने जा रहे हैं जो बिना किसी रासायनिक उपचार या सर्जरी के आपकी त्वचा को चमकदार और स्वस्थ बना सकते हैं। ये सारे नुस्खे पुराने जमाने की स्त्रियां अपनी त्वचा को बेदाग रखने के लिए इस्तेमाल करती थीं।

काले घेरे : हल्दी + अनानास का रस

हल्दी आपकी त्वचा पर एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लामेटरी असर करते हुए आपकी आंखों के नीचे के काले घरों को कम करने में मदद कर सकती है।

2 चम्मच हल्दी पाउडर और 2 चम्मच अनानास का रस लेकर एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपनी आंखों के नीचे लगाकर करीब 10 मिनट छोड़ दें। एक नर्म कपड़े से उसे पोंछ लें। हर दिन इस प्रक्रिया को दोहराएं, जब तक कि आपको असर न दिखने लगे।

यह मास्क आंखों के नीचे की त्वचा को कोमल और साफ भी बना देगा।

सनबर्न और सूजन : एवोकैडो

एवोकैडो में विटामिन ए, डी और ई होता है जो सनबर्न वाली त्वचा को आराम पहुंचाते हैं, कोलेजन उत्पादन को बढ़ाते हैं और त्वचा पर सूजन को कम करते हैं। आप इस तरह एवोकैडो मास्क बना सकती हैं:

फल का आधा हिस्सा ले कर उसे एक फोर्क से मैश कर लें। फि‍र2 बड़े चम्मच गर्म पानी गूदे में मिलाकर अच्छी तरह मिला लें। प्रभावित जगहों पर एक ब्रश की मदद से यह मिश्रण लगाकर 10 मिनट छोड़ दें। गुनगुने पानी से मास्क धो लें।

अगर आपकी त्वचा शुष्क या संवेदनशील है, तो मास्क में 1 चम्मच शहद भी मिला लें।

हाइपरपिगमेंटेशन: आलू + नीबू का रस

आलू में मौजूद विटामिन और मिनरल हाइपरपिगमेंटेशन से प्रभावित त्वचा, काले धब्बों और एक्ने के दागों को हल्का करने में बहुत असरदार होते हैं। हाइपरपिगमेंटेशन में त्वचा का कुछ हिस्सा गहरे रंग का हो जाता है। नीबू में सिट्रिक एसिड होता है, जिसे एक कुदरती ब्लीचिंग तत्व माना जाता है। आप इन दो सामग्रियों से एक मास्क बना सकते हैं, जिनसे आपकी त्वचा दमकने लगेगी:

एक आलू लेकर उसे अच्छी तरह धोकर छोटे टुकड़ों में काट लें और ब्लेंड कर लें। आलू के गूदे को एक छलनी से छान कर आलू का रस अलग कर लें। एक नींबू को निचोड़कर उसका रस निकाल लें।  चम्मच आलू के रस में 2 चम्मच नींबू का रस मिला कर उन्हें अच्छी तरह मिला लें। इस मिश्रण को किसी ब्रश या रुई की मदद से गाढ़ी परत में प्रभावित जगहों पर लगा लें। पहली परत लगाने के बाद, उसे कई मिनट तक सूखने दें और फिर दूसरी परत लगाएं। इसी तरह तीसरी परत लगाएं। यह मास्क रात भर छोड़ दें और सुबह हल्के गर्म पानी से त्वचा को धो लें। एक सप्ताह तक इसे रोज दोहराएं।

अगर आपकी त्वचा शुष्क/संवेदनशील है, तो आप इस मिश्रण में एक चम्मच शहद और 1 चम्मच गुलाबजल मिला सकते हैं।

अगर आपकी त्वचा तैलीय/मिश्रित है, तो आप इस मास्क में 2 चम्मच चावल का आटा मिला सकते हैं। इस मिश्रण को 3-4 दिन तक फ्रिज में रखा जा सकता है।

एक्ने : सेब का सिरका

सेब के सिरके में एसेटिक एसिड और पोटैशियम तथा मैगनीशियम जैसे माइक्रोएलिमेंट होते हैं। यह एक बढ़िया डिटॉक्सीफाइंग तत्व है जिसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल तत्व होते हैं। इस टोनर के इस्तेमाल से आपकी एक्ने समस्याएं खत्म हो सकती हैं।

एक चम्मच सेब का सिरका लेकर उसे 2-3 चम्मच साफ पानी के साथ मिला लें। इस मिश्रण को चेहरा धोने के बाद एक रुई की मदद से अपनी त्वचा पर लगा लें। टोनर के सूखने तक इंतजार करें। इसके बाद आप दूसरे त्वचा उत्पाद लगा सकते हैं। इस टोनर को दिन में दो बार या हर बार चेहरा धोने के बाद इस्तेमाल करें।

एक्ने के दाग: ग्रीन टी

ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लामेटरी तत्व होते हैं। यह पट्टी आपको दागों से छुटकारा दिला सकती है:

एक बर्तन में 2 टी बैग या 2 चम्मच लीफ टी रखें। आधा लीटर पानी उबालें और उसे बर्तन में चाय के ऊपर डाल दें। चाय का रंग आ जाने पर, टी बैग या चाय की पत्तियां हटा लें। एक नर्म, साफ कपड़ा लेकर उसे बर्तन में रखें और उसे पानी सोखने दें। गीला कपड़ा अपने चेहरे पर रखकर 5-10 मिनट छोड़ दें। आप इस पट्टी को दिन में कई बार रख सकते हैं।

झुर्रियां : ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल विटामिन ए और ई का अच्छा स्रोत है जिसके कारण वह त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को रोकता है और त्वचा की नई कोशिकाएं बनाने में मदद करता है।

ऑलिव ऑयल की कुछ बूंदें लेकर उसमें शहद और ग्लिसरीन की कुछ बूंदें मिलाएं। दिन में दो बार इस मिश्रण से अपनी त्वचा की मालिश करें।

झुर्रियों से बचने और उन्हें कम करने के लिए, आप नारियल तेल, इमू तेल, बादाम तेल या विटामिन ई तेल से भी अपनी त्वचा की मालिश कर सकते हैं।

बंद पोर: समुद्री नमक और शहद

समुद्री नमक में बहुत से खनिज और मैगनीशियम, कैल्शियम, पोटैशिम जैसे तत्व होते हैं, जिसकी वजह से यह त्वचा में तेल को संतुलित करता है, मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाता है और नई कोशिकाओं के बनने में मदद करता है। आप समुद्री नमक से अपना घरेलू स्क्रब तैयार कर सकते हैं:

2 चम्मच समुद्री नमक के साथ 4 चम्मच शहद मिलाएं। इस मिश्रण को साफ त्वचा पर एकसार लगाएं और हल्के-हल्के रगड़ें। मिश्रण को चेहरे पर 15 मिनट लगा रहने दें, फिर धो लें। आप सप्ताह में कई बार इस स्क्रब को इस्तेमाल कर सकते हैं।

(brightside.me से साभार)

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।